Youtube में 1 लाइक पर कितना पैसा मिलता है? जानिए सच्चाई

0
355

यूट्यूब पर वीडियो देखते समय आपसे वीडियो को लाइक करने के लिए कहा जाता है पर सवाल है आखिर Youtube में 1 लाइक पर कितना पैसा मिलता है?

जानने के लिए आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आ चुके हैं। आज हम आपको बताएंगे आखिर Youtube आपको एक लाइक पर ₹10, 20 या 100 आखिर कितने रुपए देता है?

youtube par ek like ka kitna paisa

यूट्यूब वीडियो लाइक करने से क्या होता है?

लाइक का अर्थ “पसंद” करना होता है, YouTube video लाइक करने से लोग किसी वीडियो को अधिक देखना पसंद करते है।

यानी कि जितने ज्यादा किसी वीडियो पर Likes आते हैं, उससे वीडियो में इंगेजमेंट बढ़ता है और यूट्यूब को लगता है कि यह वीडियो लोगों को Engage कर रही है और उस वीडियो को Youtube ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है।

इसलिए अगर आपसे वीडियो को लाइक करने के लिए कहा जाता है, इसका अर्थ है कि आप उस वीडियो को पसंद करें।

इस तरह जितने ज्यादा लोग वीडियो को पसंद करेंगे, उतना ही बेहतर यूट्यूब चैनल आपका होगा।

इसलिए YouTube पर सब बार बार अपनी वीडियो को लाइक करने के लिए कहते हैं। ताकि उनकी वीडियो को ज्यादा लोगों तक यूट्यूब सजेस्ट करें और ज्यादा Views आ सके अब सवाल है कि

Youtube में 1 लाइक पर कितना पैसा मिलता है?

यूट्यूब पर लाइक का कोई पैसा नहीं मिलता जी हां आपने सही सुना क्योंकि यूट्यूब चैनल की होने वाली कमाई views पर निर्भर करती है अगर कोई चैनल मोनेटाइज है तो वीडियो में जितने ज्यादा views होंगे उतना पैसा मिलेगा।

वीडियो में likes का बड़ा प्रभाव पड़ता है, अगर किसी वीडियो में अच्छे खासे Likes आते हैं तो इसके निम्न फायदे मिलते है।

• इससे Watchtime बढ़ता है क्योंकि ज्यादातर लोग वीडियो के likes को देखकर ही वीडियो देखना पसंद करते हैं।

• अधिक लाइक्स का मतलब है वीडियो में इंगेजमेंट का बढ़ना जिससे ज्यादा लोगों तक यूट्यूब आपकी वीडियो सजेस्ट करता है।

• इसके अलावा Likes किसी भी viewers को वीडियो अंत तक देखने के लिए प्रेरित करते हैं।

• इससे किसी चैनल पर अपलोड होने वाली वीडियो पर पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ता है।

तो अगली बार यदि आपको कोई वीडियो देखते समय कोई लाइक करने के लिए कहे तो आप समझ जाइएगा कि इस लाइक से उसे क्या फायदा होने वाला है।

«  YouTube channel को प्रमोट कैसे करें?

Youtube से पैसा कमाने के लिए कितना लाइक चाहिए?

दोस्तों YouTube पर आपकी होने वाली कमाई सीधे Likes पर निर्भर नहीं होती। इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी वीडियो में कितने लाइक या Dislikes है अगर आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो आप यूट्यूब से सीधा पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब वीडियो पर लाइक कैसे बढ़ाएं?

यदि आप एक वीडियो क्रिएटर है यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं तो अपनी वीडियो पर अधिक लाइक्स लाने के लिए आप इन बातों का ध्यान रखें आपके जरूर Likes बढ़ेगे।

कंटेंट अच्छा बनाएं।

जब तक आप की वीडियो Viewers को अच्छी नहीं लगेगी वह आपकी वीडियो पर लाइक नहीं करेंगे, अतः अच्छा कंटेंट बनाएं अपनी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा हेल्पफुल/ engaging बनाए। ताकि वीडियो देखते हुए या देखने के बाद वो लाइक करके ही वीडियो से बाहर जाएं।

लाइक करने को कहें

कई बार यूजर्स को आपकी वीडियो देखने के बाद पसंद आती है लेकिन वह बिना लाइक करें ही चैनल से बाहर आ जाते हैं अतः Like एक call to action button है यानी कि आप इससे किसी को वीडियो को लाइक करने का एक्शन लेने के लिए फोर्स करते हैं।

अतः जब भी आप वीडियो बनाएं, वीडियो के बीच में या अंत में लाइक करने को जरूर कहें।

वीडियो पर views लाएं

चाहे आप कितनी अच्छी वीडियो बना लें, जब तक यह लोगों तक नहीं पहुंच पाएगी वे लोग इसे देख नहीं पाएंगे। और वीडियो पर लाइक नहीं आएंगे इसलिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप वीडियो पर Views लाने के लिए अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ाएं।

वीडियो पर Views ज्यादा से ज्यादा होंगे तो लोग आपकी वीडियो देखेंगे और आपकी वीडियो उन्हें पसंद आएगी।

Giveway करें!

अगर इस वीडियो पर दो हजार Likes आते हैं तो अगली वीडियो में मैं आपको कुछ सरप्राइस दूंगा। इस तरह की लाइनें आपने जरूर सुनी होंगी तो अगर आप भी अपनी वीडियोस में लाइक पाना चाहते हैं और लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं तो यह तरीका आप भी अपना सकते हैं।

« YouTube Channel किस टॉपिक पर बनायें? 2021 में| चैनल जल्दी ग्रो होगा

निष्कर्ष

तो साथियों इस आर्टिकल में आपने जाना यूट्यूब एक लाइक का कितना पैसा देता है आजा है? आशा है यूट्यूब वीडियो पर लिखा यह लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसे ही यूट्यूब से रिलेटेड टिप्स पाने के लिए YouTube category में और आर्टिकल्स को भी जरूर देखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here