digital marketing kaise sikhe – डिटेल में समझें

0
349
digital marketing kaise sikhe

भारत तेजी से Digital हो रहा है! क्या आप भी इस digital युग में समय के साथ खुद को Upgrade कर Digital Marketing सीखना चाहते हैं? तो आपके सुनहरे भविष्य की कामना करते हुए आज हम आपको इस लेख में digital marketing kaise sikhe? इस विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं!

दोस्तों वर्ष 2016 में JIO launch होने के बाद जिस प्रकार इन्टरनेट users की संख्या बढ़ी उसे देखते हुए हम वर्ष 2016 को इन्टरनेट की क्रान्ति भी कह सकते हैं! लेकिन आज भी भारत पूरी तरीके से digitally साक्षर नहीं हुआ है!

आज भी schools में छात्रों के किताबी ज्ञान पर अधिक focus किया जाता है? लेकिन OYO के संस्थापक हितेश अग्रवाल, Paytm के फाउंडर Vijay Shekhar Sharma, सचिन बंसल जैसे अनेक नाम हैं जो अपने करियर में online successfull हो चुके हैं, और नाम के साथ साथ अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं!

यदि आप वाकई इन सफल लोगों की श्रेणी में शामिल होना चाहते हैं? तो फिर आपके लिए Digital Marketing को न सिर्फ समझना बल्कि कुशलतापूर्वक सीखना भी बेहद जरुरी है! और हम यह भली भाँती जानते है आप Digital marketing को सीखने के उद्देश्य से इस लेख को पढ़ रहे हैं!

इसलिए मुझे पूर्ण आशा है इस लेख को अंत तक पढने के बाद आपको यह लेख Digital Marketing सीखने में सही दिशा देने में जरुर मदद करेगा! तो चलिए हम शुरुवात करते हैं इसके परिचय से

Digital Marketing क्या है?

जब हम किन्हीं Product&services का Digital उपकरणों के माध्यम से Marketing (प्रचार प्रसार) करते हैं! उसे हम Digital Marketing कहते हैं इसमें सबसे मुख्य तथा लोकप्रिय इन्टरनेट है!

online marketing

हालांकि हम यदि मोबाइल फ़ोन,TV,Radio और अन्य electronic device के जरिये भी marketing करते हैं तो इसे भी Digital Marketing में गिना जाता है!

यहाँ समझने वाली बात है की Digital Marketing एक विस्तृत term है! इसके अंतर्गत वे सभी चीज़े शामिल हैं जिनसे हम अपने उत्पादों एवं सेवाओं की इन्टरनेट पर marketing कर पाते हैं! जिन्हें Marketing Channel भी कहते हैं! तो आइये नजर डालते हैं कितने types के यह Channels होते हैं! जिनसे आप इन्टरनेट के माध्यम से Marketing कर सकते हैं!

Online Marketing

Website/blog Marketing
SEO (search Engine Optimization)
Email Marketing
Affiliate Marketing
Video Marketing
pay per click (PPC) Marketing
Social Media Marketing
Mobile Marketing
Content Marketing

offline Marketing

TV Marketing
Radio Marketing
Billboard marketing
SMS Marketing

डिजिटल मार्केटिंग सीखना कैसे शुरु करें?

अब दोस्तों इन online अवं offline marketing के चैनल्स को जानने के बाद अब हमें marketing के इन platforms को समझना होगा! तभी हम Marketing कर पायेंगे हैं ना..! इसलिए अब online marketing शुरू करने के लिए हमें Digital marketing के अंतर्गत निम्नलिखित चीजें बहुत अच्छे से सीखनी होगी!

  • Search engine marketing (includes SEO and PPC)
  • Content Marketing
  • Inbound Marketing
  • Social Media Marketing
  • Email Marketing
  • Digital Marketing Analytics Tools

तो चलिए digital marketing को सीखने के लिए अब हम इन points को विस्तारपूर्वक समझते हुए अपने Main Question की ओर चलते हैं

digital marketing kaise sikhe- घर बैठे free में

  1. Search engine marketing (SEM)

गूगल इंजिन का रोजाना करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं! ऐसे में यदि आप अपने प्रोडक्ट एवं सेवाओं को ऑनलाइन अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाना चाहते हैं! तो आपको सर्च इंजिन मार्केटिंग को ध्यानपूर्वक समझना होगा!

seo

ताकि आपके प्रोडक्ट या services को जिन लोगों को आवश्यकता है आप उन लोगों तक पहुच सके! इसे हम Target ऑडियंस भी कहते हैं!

हम Marketing के लिए विभिन्न सर्च इंजिन (गूगल, बिंग etc.) का इस्तेमाल करते हैं! जिसमें हम या तो मार्केटिंग के लिए SEO (Search engine optimization) करते हैं या Paid Search Advertising करते हैं! इसी प्रक्रिया को हम सर्च इंजिन मार्केटिंग SEM कहते हैं!

  • SEO सीखें-

सर्च इंजिन मार्केटिंग में हम सबसे पहले SEO की बात करते हैं! दोस्तों Digital Marketing में SEO एक process है जिससे आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजिन Result page पर टॉप पर ला सकते हैं!

यदि आप बिना Ads के अपनी वेबसाइट को सर्च इंजिन के first position पर लाना चाहते हैं तो आपको SEO करना होगा! हालांकि Paid ads की तुलना में SEO का परिणाम थोडा धीमा अवं कठिन होता है परन्तु लम्बे समय में SEO बेहद लाभदायी होता है!

Seo के अंतर्गत आपको Technical Seo, Content Seo, Off page Seo ,On page Seo सीखना होगा!

Read This- SEO क्या है,कैसे करें और क्यों जरुरी है – COMPLETE GUIDE

इसलिए डिजिटल मार्केटिंग के अंतगत seo term काफी लोकप्रिय है ! आज बड़ी एवं छोटी कंपनियां अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाने या startup के लिए Seo प्रोफेशनल की तलाश में रहती है! यदि आपके पास भी अच्छी Seo नोलेज&skills हैं तो आप जॉब करके या freelancing कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं!

आप SEO में अपना करियर भी बना सकते हैं! तो अब आप यदि SEO सीखना चाहते हैं तो हम आपको इस लेख के अंत में SEO सीखने के लिए कुछ professional ब्लॉग की जानकरी शेयर करेंगे जहाँ से आप SEO industry का ज्ञान free में ले सकते हैं!

  • Paid search Ads

यह एक दूसरा अहम तरीका है जिसमें आप पैसे invest कर इन्टरनेट पर मार्केटिंग कर सकते हैं! google Ads, Bing Ads के माध्यम से! इस प्रक्रिया में भले ही आपको खर्चा करना पड़ता है परन्तु यह एक काफी तेज तरीका है जिसमे आप अपने प्रोडक्ट services को लाखों लोगों तक पंहुचा सकते हैं!

इसलिए डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आपको समझना होगा की paid search ads कैसे चलाए जाते हैं? pay per click (ppc), CTR, pay per post क्या होते हैं? इत्यादि इसलिए google ads जो की इस समय सबसे बड़ा ppc ad network है यदि आप इसे अच्छे से समझ लेते हैं तो आप किसी कम्पनी के लिए या खुद के लिए paid search Ads का फायदा ले सकते हैं!

तो दोस्तों इस तरह हम अपने पहले Marketing के पहले Channel की बात कर चुके हैं अब हम आगे बढ़ते हैं!

2. Content Marketing

आज के समय में Content Marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक मुख्य भाग बन चूका है! आपको ईमेल मार्केटिंग करनी हो एफिलिएट मार्केटिंग करनी हो सोशल मीडिया मार्केटिंग आप किसी भी marketing चैनल का इस्तेमाल करें आपका मकसद हैं ऑडियंस को Engage करना!

और ऑडियंस को engage करने के लिए जरुरी है आपके द्वारा अच्छा Content बनाना और सही प्लेटफार्म पर उस Content को पब्लिश करना ताकि Target ऑडियंस तक आपका Content पहुच सके!

अब यदि आप video content बना रहे हैं तो उस video में दम होना चाहिए या ब्लॉग पोस्ट के जरिये मार्केटिंग कर रहे हैं तो आपके पास अच्छी writing skills होनी चाहिए ताकि लोगों को आपके content पढ़कर मजा आ जाए! और वे आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस ले सके!

अतः डिजिटल मार्केटिंग सीखते समय आपको Content Marketing का विशेष ध्यान रखना है! आपको बारीकी से content मार्केटिंग को सीखना है! अक्सर कई users इसे नजरअंदाज कर देते हैं!

3. Social Media Marketing

आज के समय में हम अपना खाली समय अपने दोस्तों, फैमिली के साथ बिताने से अधिक facebook, insta twitter इत्यादि में scroll करने पर गुजार देते हैं! कहने का मतलब है की सोशल मीडिया का इस्तेमाल बड़ी संख्या में users आज कर रहे हैं इसलिए कंपनियां चाहती हैं न सिर्फ google search engine में उनकी company लोगों को मिलें!

बल्कि Social Media platforms (facebook,twitter) में भी उनकी Reach बढ़ सके! जिससे अधिक से अधिक लोग उनके प्रोडक्ट या सेवाएं के बारे में जाने और उन्हे खरीदे!

साथ ही मार्केटिंग का यह तरीका अपने customers से feedback पाने का भी एक बेहतरीन साधन है! अतः हमेश कंपनिया अच्छे digital Marketers की तलाश में रहती हैं जो कंपनी को बतौर Social Media मेनेजर अपनी सेवायें देकर कम्पनी को लाभ दे सके!

तो यदि आपने भी सीखा है Social media marketing तो फिर आप इस skill से offline या online काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं!

4. Email Marketing

Electronic mail अर्थात Email के जरिये जब मार्केटिंग आती है तो उसे Email मार्केटिंग के रूप में जानते हैं! Email Marketing का इस्तेमाल इन्टरनेट की शुरुवात में सबसे अधिक किया जाता था! परन्तु ऐसा नहीं है की मार्केटिंग के लिए आज Email का अस्तित्व ख़त्म हो चूका है!

आज भी कंपनियां मार्केटिंग के लिए Email का इस्तेमाल करती है,कंपनियां अपने ग्राहकों को Emails के माध्यम से products& services के लिए coupon& discount भेजती हैं! ताकि ग्राहकों को सीधे inbox में जानकारियां मिल सके! साथ ही माना जाता है की marketing का यह तरीका कम्पनी और कस्टमर के बीच अच्छा सम्बन्ध बनाने के लिए बेहद लाभदायी है!

5. Digital Marketing Analytics Tools

यदि आप Digital मार्केटिंग कैसे सीखें? यह जानना चाहते हैं तो web analytics tools के बारे में जानना बेहद जरुरी हो जाता है! आप किसी Analytics Tool के जरिये आपकी website पर आने वाले visitors की Age, gender, location तथा Behaviour की जानकारी पता कर सकते हैं!

अतः Analytics Tools आपको यह पता लगाने में मदद करते हैं की वेबसाइट पर आने वाले visitors का अनुभव कैसा रहा! यदि वे साईट पर visit करते ही कुछ सेकंड्स में बाहर आ जाते हैं तो इसका अर्थ है उनका user experience खराब रहा! और फिर आप Analytics Tools के जरिये बारीकी से विश्लेषण कर जो भी ब्लॉग में खामियां है उनका पता लगा कर ठीक कर सकते हैं!

Part- 2

तो दोस्तों अब तक पहले भाग को पढने के बाद आप यह जान चुके हैं की आपको digital Marketing में मूलतः क्या क्या सीखने की जरुरत होगी! इसलिए अब हम बात करेंगे उन तरीको की जिससे आप digital Marketing खुद self study करके सीख सकते हैं!

जी हाँ यहाँ हम आपको किसी course को करने की सलाह नहीं देंगे! क्योंकि हर कोई पैसे देकर course नहीं कर सकता! तो आइये जान लेते हैं

Free में डिजिटल मार्केटिंग सीखने के तरीके-

Read Blogs

सबसे पहला तरीका है की आप Digital Marketing Blogs को Read करें! क्योंकि इन्टरनेट से नयी नयी चीजों को सीखने का एक best माध्यम है Blog|

आज आप इस जानकारी को भी blog के माध्यम से ही पढ़ रहे हैं! इसलिए डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आपको इन्टरनेट पर उन blogs के बारे में Research करनी होगी! जहाँ से आप एक Beginner के तौर पर step by step सीख सके!

यहाँ हमने digital marketing industry के कुछ Best Blogs की जानकारी शेयर की है!

The Moz Blog– inbound मार्केटिंग सीखने तथा SEO के बारे में शुरू से लेकर advance knowledge आपको Moz ब्लॉग में मिल जाएँगी! डिजिटल मार्केटिंग industry से जुड़े latest updates आपको इस blog में मिलते रहते हैं!

Search Engine Journal– इस ब्लॉग को industry के top Marketers भी follow करते हैं! क्योंकि यह इन्टरनेट पर एक ऐसा ब्लॉग है जिसमें SEO, Search Engine Algorithm से जुडी नयी नयी जानकरी provide की जाती है! ताकि digital Marketers इसका लाभ ले सके!

इसके अलावा HubSpot, Marketing land, Kissmetrics,Quicksprout, जैसे blogs के साथ साथ shoutmeloud (एक top इंडियन ब्लॉग) हैं जो दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए सबसे अधिक follow किये जाते हैं!

Videos

दूसरा मुख्य तरीका है डिजिटल मार्केटिंग सीखने का videos जी हाँ आज अपनी भाषा में SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, Content Marketing या डिजिटल मार्केटिंग फील्ड से समबन्धित कोई भी जानकारी आपको Video format में इन्टरनेट पर मिल जाएगी! विशेषकर Youtube प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर आप डिजिटल marketing सीख सकते हैं!

यदि आपको english भाषा समझने में कठिनाई होती है तो आज आपको हिंदी में भी कई Youtube चैनल मिल जायेंगे जहाँ से आप रोजाना free में नयी नयी चीजें डिजिटल marketing से जुडी सीख सकते हैं! लेकिन ध्यान रहे आपको ऐसे channels को ही follow करना है जो इस industry में expert हो! ताकि आप तक पहुचने वाली जानकारी विश्वसनीय हो!

Digital marketing books,pdf

आज लगभग सभी पोपुलर Digital marketrers जो इस industry में लोगों को डिजिटल मार्केटिंग सीखने में अपना योगदान दे रहे हैं उनके द्वारा pdf, Books मार्किट में लांच की गयी हैं! जिनका इस्तेमाल आप Digital marketing सीखने के लिए कर सकते हैं!

यदि books पढना पसंद करते हैं और आप कुछ best digital marketing books की जानकारी चाहते हैं तो आप हमें comment कर बता सकते हैं!

इसे भी जानें- web developer कैसे बनें? जानें कैरिएर ,सैलरी (2020 अपडेट)

तो यह थे कुछ मुख्य तरीके जहाँ से आप घर बैठे Digital Marketing सीखना free में आज से ही शुरू कर सकते हैं! इसके अलावा दोस्तों आपके पास दूसरा option है, यदि आपके पास बजट हैं तो फिर आप अपने शहर में किसी best डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट से Digital Marketing सीख सकते हैं!

लेकिन आप course करना शुरू करें आपको निम्न बातों का ध्यान रखना जरुरी है-

digital marketing कैसे सीखे! Paid course? (हमारी राय)

यह सवाल अक्सर Beginners के मन में आता है की क्या digital marketing सीखने के लिए किसी free course को join किया जाए या फिर digital marketing को किसी इंस्टिट्यूट से पैसा देकर सीखा जाए!

दोस्तों अब हम इस लेख के आखिरी पड़ाव में हैं और यहाँ हम free और paid दोनों courses की चर्चा करेंगे! क्योंकी हम दोनों ही तरीकों से Digital Marketing course कर सीख सकते हैं! offline Market में कई ऐसे instittue हैं! जहाँ पर हमें digital marketing course को join करने के लिए 20,000 से लेकर 1 लाख तक फीस digital marketing कोर्स के लिए pay करनी पड़ती है!

वहीँ दूसरी तरफ आज online भी कई कंपनियां हैं जो digital marketing को सीखाने के लिए अपने courses launch कर चुकी हैं! और यहाँ पर भी आपको course के price तथा brand के हिसाब से Digital Marketing में विभिन्न terms को सीखाया जाता है!

लेकिन जब भी आप किसी paid institute से digital marketing course करने का मन बनायें तो वहां पर आपको इस course में क्या क्या सीखाया जाएगा! practical या theory इस बात का विशेष ध्यान रखें! अन्यथा बाद में आपको लगेगा आपका कीमती धन और समय दोनों waste हो चूका है! अतः ध्यान रखें!

Digital Marketing सीखें! free course सही रहेगा ?

अब बात करते हैं free की दोस्तों जहाँ तक free में इस course को करने की बात है, तो Youtube एवं google पर आज आपको कई digital marketing एक्सपर्ट जो seo, content writing, इत्यादि कई चीजों को free में भी काफी अच्छा सीखाते हैं!

अतः पैसे नहीं भी हैं तो फिर आप इन्टरनेट की मदद से उपयोगी ज्ञान बटोर सकते हैं! चूँकि सिर्फ paid course की वजह से किसी ऐसे इंस्टिट्यूट से कर लेना जहाँ पर आपको अधिक सीखने को न मिलें! उससे बेहतर है की आप इन्टरनेट की सहायता से experts को follow कर काफी अच्छा सीख सकते हैं!

textfaces

kawaiifaceguru

तो दोस्तों अब मुझे उम्मीद है आपको Digital Marketing कैसे सीखें? इस प्रश्न का उत्तर मिल चुका होगा! यदि आपके इस लेख के सम्बन्ध में कोई सवाल है? तो आप comments में पूछ सकते हैं! और यदि आपको लगता है आज का यह लेख वाकई helpfull है! तो आप इस लेख को सभी facebook&whatsapp ग्रुप्स में शेयर कर अपने दोस्तों तक पंहुचाकर उनकी भी help कर सकते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here