Credit card कैसे यूज़ होता है? पूरी जानकारी

0
58

Credit card कैसे यूज़ होता है: दोस्तों आपने क्रेडिट कार्ड का नाम तो जरूर सुना होगा, क्योंकि आए दिन लोग फोन करके क्रेडिट कार्ड बेचने की कोशिश करते रहते हैं!

Credit card कैसे यूज़ होता है?

तो ऐसे में आज शायद ही कोई होगा जिसे क्रेडिट कार्ड के बारे में मालूम ना हो! पर लोग डेबिट कार्ड या यूं कहें कि एटीएम कार्ड का इस्तेमाल तो करते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता है कि क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल डेबिट कार्ड से थोड़ा अलग होता है और इसमें फाइन वगैरह की ज्यादा समस्या रहती है। इसीलिए इसके उपयोग को सही से जान लेने के बाद ही इसे यूज करना समझदारी है। ऐसे में अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

क्रेडिट कार्ड क्या है? What is Credit Card in Hindi 

क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा जारी किया जाने वाला एक कार्ड है जिसमें पहले से ही एक निश्चित राशि तय की जाती है ताकि लोग आसानी से लेनदेन कर सके। अगर आपके बैंक में पैसा नहीं होता है तब भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके अपना ट्रांजैक्शन पूरा कर सकते हैं। लेकिन ट्रांजैक्शन कर लेने के बाद आपको वो राशि वापस बैंक को देनी पड़ती हैं।

Credit card का use करने से पहले यह बातें समझ ले!

वैसे तो हमने आपको बता दिया कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप उधार में भी चीजें खरीद सकते हैं लेकिन सिर्फ इतना जान लेने से ही आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अच्छे से नहीं कर पाएंगे इसके अलावा भी आपको कुछ बातें जाननी होगी तब जाकर आप सही से Credit card का इस्तेमाल करना सीख पाएंगे!

Interest

जब भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो उस पर आपको कुछ परसेंट का इंटरेस्ट बैंक को देना पड़ता है। इसीलिए जब भी आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें तो ऐसे बैंक से ही क्रेडिट कार्ड लीजिए जिसकी इंटरेस्ट रेट कम है।

Minimum amount due

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों को मिनिमम अमाउंट ड्यू के बारे में पता होना चाहिए। इसका मतलब होता है आप की टोटल क्रेडिट कार्ड के बिल का कुछ परसेंट जो आपको बिल की अंतिम तिथि पूरी होने से पहले ही पे करनी होती है। अलग-अलग बैंकों में मिनिमम अमाउंट ड्यू अलग अलग हो सकता है लेकिन अधिकतर बैंको में Minimum amount due आपके टोटल आउटस्टैंडिंग वैल्यू का 5% होता है।

इन दोनों के अलावा क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय आपको Finance charges, Transfer charges, Cash advance charges, Foreign transaction charges, Over-limit charges जैसे सभी चार्जर्स का पता लगा लेना चाहिए।

« Rapid Paisa से लोन कैसे लें?10 हजार का only 2 मिनट में

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए ? 

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हमें क्यों करना चाहिए ? तो आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से पहले ही इसे इस्तेमाल करने की वजह जान लेनी चाहिए।

  • क्रेडिट कार्ड एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है जिसका इस्तेमाल करके आप credit में चीजें खरीद सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको 45 दिनों तक फ्री क्रेडिट पीरियड मिलता है।
  • क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • जब आपके पास पास है ना हो तो क्रेडिट कार्ड आपके बहुत काम आता है!
  • क्रेडिट कार्ड से आप EMI पर चीजे खरीद सकते हैं।

« EMI पर Gold कैसे खरीदें? आसान है किश्तों पर सोना लेना

Credit card कैसे यूज़ होता है ? How to use Credit Card in Hindi 

वैसे तो क्रेडिट कार्ड बहुत काम की चीज है पर अगर आप इसका ड्यू अमाउंट नहीं भरते हैं तो आपको फाइन देना पड़ सकता है! लेकिन अगर आप सही से इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको कोई फाइन नहीं देना पड़ेगा।

जब आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ऑफलाइन शॉपिंग करते हैं तो मशीन में अपना क्रेडिट कार्ड स्वाइप करने ही आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा।

लेकिन अगर आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड का उपयोग करेंगे तो उसके लिए आपको अपना क्रेडिट कार्ड का नंबर साथ ही साथ क्रेडिट कार्ड के पीछे लिखीं हुई CVV और expiry date डालना होगा।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Credit Card यूज करने के क्या फायदे हैं ? Benefits of Credit Card in Hindi 

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको कई अलग-अलग तरह के फायदे मिलते हैं जैसे –

Offer

ज्यादातर बैंकों में या फिर क्रेडिट कार्ड प्रदान करने वाले संस्थानों में नया क्रेडिट कार्ड लेने वाले व्यक्ति को काफी अलग और अच्छे-अच्छे ऑफर दिए जाते हैं।

Rewards और cashback

अगर आप अपना ट्रांजैक्शन करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं या फिर शॉपिंग करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ट्रांजैक्शन करने पर कई बार cashback मिलता है तो कई बार आपको अच्छे rewards मिलते हैं।

Fuel surcharge discount

मान लीजिए अगर आप अपनी इनकम का ज्यादातर पैसा अपनी गाड़ी या फिर बाइक के लिए पेट्रोल खरीदने में या डीजल खरीदने में खर्च कर देते हैं तो fuel credit card का इस्तेमाल करके आप Fuel surcharge discount प्राप्त कर सकते हैं।

Advance cash

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप एडवांस कैश ले सकते हैं मतलब यह कि अगर आपको कभी कैश की जरूरत है और आपके पास पैसे नहीं है तो आप एटीएम जाकर अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके उसे पैसे निकाल सकते हैं। यही वजह है कि क्रेडिट कार्ड इमरजेंसी के समय बहुत काम आता है।

Insurance

क्रेडिट कार्ड का यूज करके आप अपना इंश्योरेंस भी करवा सकते हैं जैसे कि अगर आप क्रेडिट कार्ड धारक है और आप का एक्सीडेंट हो जाता है या फिर आपका कार्ड कहीं खो जाता है तो इससे आपके नॉमिनी को आपके इंश्योरेंस की पूरी रकम दे दी जाएगी।

« रेलवे में Invest कैसे करें? कमाई का शानदार मौका 

« जानिए 2 तरीके OLA में इन्वेस्ट करने के और लाखों कमायें

अंतिम शब्द 

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़कर आपको Credit card कैसे यूज़ होता है? इस विषय पर पूरी जानकारी मिल गई होगी, अगर यह पोस्ट अच्छा लगा है तो मित्रों के बीच सांझा करना बिलकुल न भूलें!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here