15 दिन में 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं | 7 सीक्रेट तरीके

0
421

अगर आप 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? यह जानकार इस साल जल्दी से अपने चैनल को कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको 7 ऐसी टिप्स बताएंगे जिनको पर्सनली हमने इस्तेमाल किया और आप भी इनका इस्तेमाल सही से करते हैं तो आपके subscribers जरूर बढ़ेंगे।

1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

अब तक न जाने आपने यूट्यूब सब्सक्राइब बढ़ाने के लिए कितने यूट्यूब वीडियोस या blogs देख चुके होंगे लेकिन आज का यह आर्टिकल कुछ अलग और बिल्कुल प्रैक्टिकल होने वाले है जिसमें बताई गई सारी बातें सच्ची हैं और आप इनको अपनाते हैं तो जरूर आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे।

क्यों शुरू में यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर्स पाना कठिन होता है?

जब कोई व्यक्ति यूट्यूब पर बतौर क्रिएटर नया चैनल शुरू करता हैं तो अपने सब्सक्राइब बढ़ाने के लिए वह वीडियोस पर views लाने के लिए अच्छा कंटेंट, थंबनेल, टाइटल टैग इत्यादि सब कुछ करता है।

लेकिन बावजूद उसके सब्सक्राइबर्स नहीं बढ़ते क्यों? क्योंकि बहुत सारे लोग वीडियोस देखते हैं और पसंद आने के बाद भी चैनल को सब्सक्राइब नहीं करते, ऐसी स्थिति में क्रिएटर निराश हो जाता है, अगर आप भी कुछ इसी तरह की समस्या झेल रहे हैं तो समय आ गया है कुछ नया और अलग करने का।

Youtube पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं- 7 tips

हमारा दावा है कि अगर आप हमारी बताई टिप्स को एक नियम के रूप में अपनाते हैं तो यह आपके काम जरूर आएंगे और आप हमें कमेंट बॉक्स में थैंक्स भी करेंगे आइए जानते है।

#1. हर महीने का टारगेट बनाएं!

अगर आप जनवरी महीने से अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करना शुरू करते हैं, और सोचते हैं जल्दी ही मेरे 1k सब्सक्राइबर हो जाएंगे, लेकिन कितना जल्दी? टाइम पीरियड बताना थोड़ा मुश्किल होगा!

इसलिए हर महीने अपने चैनल में प्रोग्रेस देखने के लिए और खुद में कॉन्फिडेंस लाने के लिए यह जरूरी है कि आप हर माह एक छोटा गोल बनायें! example के लिए आप यह कह सकते हैं कि फरवरी खत्म होते-होते मुझे 100 subscribers पूरे करने हैं और मार्च तक मुझे 250 और जून में 500 और अगस्त में 1k सब्सक्राइबर्स कम्पलीट करने है!

तो इस तरह छोटा गोल बनाने पर आप काम करने के लिए मोटिवेट होंगे और हर हाल में उन subscribers को पूरा करने की कोशिश करेंगे।

#2. देखें किस वीडियो पर लोगों का सबसे ज्यादा इंटरेस्ट है!

अपने चैनल की लिस्ट में जाएं और देखें की किस वीडियो पर सबसे ज्यादा व्यूज और सब्सक्राइबर्स हैं, इसे देखकर आपको अंदाजा लग जाएगा की ऑडियंस आपकी किस वीडियो को देखना पसंद कर रही है, तो सिंपली आपको उसी टॉपिक पर या उससे related कुछ और वीडियो बनानी है।

ऐसा करने पर वे लोग जिन्होंने उसी टॉपिक पर आपके चैनल को सब्सक्राइब किया था वो आपकी विडियो देखेंगे साथ ही Youtube भी आपकी विडियो को और लोगों को recommend करेगा!

#3. अपनी तरह ही किसी दुसरे youtuber के साथ colleb करें।

यूट्यूब पर दूसरे यूट्यूबर्स के साथ colleb करके जल्दी से अपने subscribers को बढ़ाया जा सकता है जैसा कि आज बड़े बड़े यूट्यूबर करते हैं तो अगर आपको भी अपने चैनल की केटेगरी पर कोई ऐसा बंदा मिल जाए जिसके चैनल पर लगभग आपके जितने ही सब्सक्राइबर्स हैं और उसे भी आपके चैनल के साथ कोलैबोरेशन में इंटरेस्ट है तो फिर आपको 1000 सब्सक्राइब कैसे बढ़ाएं? यह जानने में आपको आसानी हो जाएगी।

इसके अलावा आपके पास इन्वेस्टमेंट है, और आप किसी बड़े youtuber से colleb करने में सक्षम है तो आप पैसा खर्च करके भी बड़े youtubers से colleb कर सकते हैं! अगर आप अच्छा कंटेंट बनाते हैं, आपके चैनल पर वीडियोस हैं तो जरूर उस बड़े चैनल से आकर आपके चैनल को भी सब्सक्राइब करेंगे।

YouTube Channel kis topic Par Banaye? 2022 में| चैनल जल्दी ग्रो होगा

#4. सब्सक्राइब बटन डालें, वीडियो के डिस्क्रिप्शन में!

लोगों को आपकी वीडियो अच्छी लगती है और वे उसे लाइक भी करते हैं और आपके डिस्क्रिप्शन को भी चेक आउट करते हैं पर वह subscribe करना भूल जाते हैं! ऐसे में बेहतर है कि आप अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कुछ ऐसा पहले Add करें जो लोगों के लिए देखना फायदेमंद हो, जैसे की आप अपनी किसी अन्य वीडियो का लिंक दे सकते हैं, साथ ही आपको नीचे अपना सब्सक्राइब लिंक डालना है ताकि डिस्क्रिप्शन चेक आउट करने के बाद लोग आपके चैनल को लिंक के जरिए सब्सक्राइब कर सके, यह करना आसान है।

#1. अपने youtube अकाउंट से sign in करें। फिर अपने चैनल के होमपेज पर आयें!

#2. यहाँ ऊपर सर्च बार में आपको Channel का url मिलेगा उसे copy कीजिये!

channel url

EXAMPLE – https://www.youtube.com/channel/UCHM_s1PScBCFO3vBYgN-8ow?

#3. उसके बाद न्यू टैब में उस चैनल के url को पेस्ट कीजिये और url के साथ यह लिंक ?sub_confirmation=1 ऐड कीजिये!

https://www.youtube.com/channel/UCHM_s1PScBCFO3vBYgN-8ow?sub_confirmation=1

#4. जैसे ही लिंक खुलता है आपको suscribe का आप्शन स्क्रीन पर नजर आएगा।

hit subscribe button

#5. searchable टॉपिक पर वीडियोस बनाएं!

अगर आप शुरुआत में ऑडियंस यूट्यूब पर पाना चाहते हैं, तो आपको How to, tutorial वीडियोस पर ज्यादा फोकस करना चाहिए क्योंकि कभी भी लोग पूछना बंद नहीं करेंगे! जब आप किसी ऐसे टॉपिक पर विडियो बनाते हैं जिसे लोग youtube पर ज्यादा सर्च करते हैं तो ऐसा करने पर आपको ऑर्गेनिक Views मिलेंगे और विडियो देखने के पश्चात लोग चैनल को subscribe भी करेंगे।

इसके अलावा अपने चैनल पर रिएक्शन वीडियोस, VS वीडियोस बना सकते हैं। रीएक्शन वीडियो सबसे ज्यादा चलती है वही बात की जाए VS वीडियोस की तो यह किसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर हो सकती जैसे आप दो बड़े stars जैसे मोदी VS डोनाल्ड ट्रंप या विराट कोहली VS धोनी या फिर iphone vs सैमसंग गैलेक्सी का टुटोरिअल सर्च कर सकते हैं।

#6. Catchy थंबनेल, टाइटल बनाएं

आप चाहे कितनी भी अच्छी विडियो बना लें, थंबनेल एक ऐसी चीज है जिसे देखकर लोग आपकी वीडियो पर आयेंगे, अतः थंबनेल बनाने में पर्याप्त समय दें इसके साथ ही वीडियो के टाइटल को बनाए ताकि लोग उसे देखकर क्लिक करें इसे थोड़ा अट्रैक्टिव करें।

Note:- और हां एक बात का ध्यान दें जिस टॉपिक पर आप वीडियो बनाएं, पहले लोग उस टॉपिक पर किसी तरह का TItle, thumbnail अपलोड किये हैं, आप कोशिश करें उनसे बेहतर बनाने की।

#7. शुरुआती 30 सेकंड हैं सबसे जरूरी

क्या आप जानते हैं आपके वीडियो के शुरुआती 10 सेकंड को देखकर ही कोई यह तय कर लेता है आपकी वीडियो आगे देखनी है या फिर नहीं? तो जरूरी है कि शुरू के 30 सेकंड में लोगों का अटेंशन खींचने के लिए आप लोगों के सामने कुछ ऐसा प्रदर्शित करें, जिससे वह आपकी वीडियो को लंबा देखें।

इससे आपकी वीडियो में ऑडियंस रिटेंशन बढेगा और subs बढ़ेंगे, लेकिन अगर आप ऑडियो की शुरुआत में ही फालतू की चीजें जैसे विडियो को लाइक, सब्सक्राइब करें इत्यादि कहते हैं तो काम नहीं बनने वाला!

क्या 1000 subs पाने के लिए आपको subscribers खरीदना चाहिए?

इंटरनेट पर कुछ एप्स और वेबसाइट जरूर है जहां पर आपको सब्सक्राइब खरीदने के पैसे मिलते हैं, लेकिन उन्हें आपको क्यों नहीं खरीदना चाहिए इसके लिए मुख्य कारण निम्नलिखित हैं।

पहली बात ऐसे fake subscribers के विरुद्ध Youtube हमेशा से ही रहा है, ऐसा होने पर आपका चैनल किसी परिस्थिति में terminate भी हो सकता है, दूसरा वह आपके प्रशंशक नहीं है उन्होंने बस सब्सक्राइब करके एक संख्या बढ़ा दी है, और वह आपकी वीडियो देखने में इंटरेस्ट नही लेंगे!

तो बेहतर है आप अच्छी विडियो अपलोड करें, खुद का फैन बेस बनाएं और अपने चैनल को सब्सक्राइब करें!

« यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग कैसे करें? मोबाइल से 

« YouTube channel ko promote kaise kare? – 10 फ्री तरीके

निष्कर्ष~ Youtube subs

तो खत्म करते हैं इस वीडियो को और उम्मीद करते हैं यूट्यूब पर कम समय में 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? अब आप को पता चल गया होगा! पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया शेयर कीजिए और अन्य लोगों तक पहुंचाएं।

4/5 - (4 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here