{5 तरीके } ब्याज से पैसे कैसे कमाए? लाखों कमाने के तरीके

0
13

आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि पैसे पेड़ पर नहीं उगते हैं। पैसे कमाने के लिए व्यक्ति को मेहनत करनी पड़ती है, हालांकि पैसा वह बीज है जिसे अगर आप सही प्रकार से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए और पैसा बना सकता है। इस लेख में आपको ब्याज से पैसे कैसे कमाए? की जानकारी मिलेगी।

byaj se paise kaise kamaye

बड़े-बड़े लोगों ने यह बात कही है कि पैसे से पैसा बनाया जाता है और वह लोग वास्तव में ऐसा करते भी हैं। दुनिया में आज तो ऐसे कई तरीके हो गए हैं जिसमें अगर आप पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसे का डबल पैसा आपको प्राप्त होता है।

ब्याज से पैसे कैसे कमाए? इन 5 जगहों पर करें पैसा निवेश 

इंडिया में जितने भी मिडिल क्लास फैमिली हैं उनमें से अधिकतर लोग अपने पैसे को बचाने के लिए या फिर अपने पैसों को बढ़ाने के लिए सेविंग करते हैं और सेविंग के तौर पर उनकी पहली पसंद होती है बैंक में पैसे जमा करना और अपने द्वारा जमा किए गए पैसे पर ब्याज प्राप्त करना।

हालांकि यह सिर्फ मिडिल क्लास वाले ही नहीं करते हैं बल्कि बड़े बड़े व्यक्ति और कंपनियां भी करती हैं, वह भी अपने पैसे को किसी ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करते हैं जहां से उन्हें ब्याज की प्राप्ति हो सके।

अगर आप ब्याज से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, यह जानने के लिए कि ब्याज से पैसे कमाने के लिए क्या करें।

« जानिए 2 तरीके OLA में इन्वेस्ट करने के और लाखों कमायें ।

1: बैंक में फिक्स डिपॉजिट (FD) कर दें

अधिकतर लोग यही चाहते हैं कि उनके पैसे सुरक्षित तौर पर इन्वेस्ट करने के बाद बढ़े, इसीलिए लोग अधिकतर बैंक में फिक्स डिपॉजिट की स्कीम में अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं। इंडिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्होंने अपने द्वारा कमाए गए पैसे को फिक्स डिपॉजिट में इन्वेस्ट किया है। फिक्स डिपॉजिट की स्कीम इंडिया में अधिकतर बैंक के द्वारा चलाई जाती है।

कुछ फिक्स डिपॉजिट करने वाली पॉपुलर बैंक के नाम एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, यूनियन बैंक, इंडसइंड बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक है। हर बैंक में फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज की रकम अलग-अलग होती है।

हालांकि एक बात तो तय है कि फिक्स डिपाजिट कर देने पर आपके पैसे सुरक्षित रहते हैं और धीरे-धीरे आपके पैसे पर आपको ब्याज मिलता रहता है।

इसकी एक खास बात यह भी है कि कुछ बैंक आपको फिक्स डिपॉजिट पर लोन लेने का ऑफर भी करती हैं, जिसे आप अपनी इच्छा के अनुसार ले सकते हैं। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर आप बीच में भी फिक्स डिपाजिट को तुड़वा सकते हैं।

2: लोगों को ब्याज पर पैसे उधार दें।

यह एक प्रकार का धंधा भी है, जिसे इंडिया में अधिकतर लोग करते हैं। जिन लोगों के पास ज्यादा पैसा होता है वह जरूरतमंद लोगों को ब्याज पर पैसे उधार देते हैं। यह ब्याज वह अपने हिसाब से तय करते हैं।

हालांकि गवर्नमेंट के हिसाब से एक या दो परसेंट से ज्यादा ब्याज कोई भी व्यक्ति नहीं ले सकता है, परंतु कुछ लोग अपनी पकड़ के कारण 10 परसेंट से लेकर के 20 परसेंट के ब्याज पर लोगों को पैसे उधार देते है।

इस प्रकार के धंधे में एक खास बात यह होती है कि अगर आपकी ज्यादा जान पहचान नहीं है तो आपको यह धंधा नहीं करना चाहिए, क्योंकि कई बार लोग ब्याज पर पैसे लेने के बाद टाइम पर पैसे नहीं देते हैं। इसके अलावा कई लोग तो उस जगह से ही चले जाते हैं।

ऐसे में पैसे डूबने की संभावना थोड़ी ज्यादा हो जाती है। हालांकि आप चाहे तो जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं उसे ही पैसे दे सकते हैं और इस प्रकार आप लोगों को ब्याज पर पैसे उधार दे कर के ब्याज से पैसे कमा सकते हैं। इंडिया में अधिकतर लोग अपने पैसे को ब्याज पर उधार देकर अधिक से अधिक पैसे कमाते हैं।

3: स्मॉल सेविंग स्कीम में पैसे इन्वेस्ट करें।

गवर्नमेंट के द्वारा अलग-अलग इंस्टिट्यूट और पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग छोटी बचत योजनाओं का संचालन किया जाता है जिसमें आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और ब्याज प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही ब्याज से पैसे भी कमा सकते हैं।

money invest on small Schemes

छोटी बचत योजना के अंतर्गत आपको पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट की स्कीम, 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की स्कीम, टाइम डिपाजिट योजना, मंथली इनकम योजना, सीनियर सिटीजन सेविंग योजना, एनएससी, फार्मर डेवलपमेंट सर्टिफिकेट और पब्लिक प्रोविडेंट फंड शामिल है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की सर्विस पोस्ट ऑफिस को छोड़कर के अधिकतर बैंकों में प्राप्त होती है। ऊपर हमने आपको जितनी भी स्कीम के नाम दिए हैं उनमें ब्याज का परसेंटेज और मैच्योरिटी पीरियड अलग अलग होता है। ऊपर हमने आपको जिन योजना के नाम दिए हैं उनकी खास बात यह है कि यह सभी सुरक्षित योजना है, साथ ही आपको अच्छा रिटर्न इन योजना पर प्राप्त होता है।

4: सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में इन्वेस्ट करें।

बता दें कि अधिकतर लोग म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करना जोखिम भरा मानते हैं परंतु म्यूचुअल फंड के अंतर्गत ही कुछ ऐसे प्लान है जिसमें अगर आप अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो धीरे-धीरे आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसे एक बड़ी अमाउंट में तब्दील हो जाएंगे, जो ब्याज के कारण ही होगा, जो आपके द्वारा जमा किए गए पैसे पर आपको प्राप्त होगा।

म्यूचल फंड के अंतर्गत आप SIP यानी की सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट एसआईपी में इन्वेस्ट करते हैं, तो आने वाले कुछ सालों में आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए अमाउंट पर काफी अच्छा व्याज आपको प्राप्त होगा और आपको काफी बड़ी रकम प्राप्त होगी।

5: LIC में इन्वेस्ट करें।

ब्याज से पैसे कमाने के लिए एलआईसी की योजना भी काफी फायदेमंद आपके लिए साबित हो सकती है। एलआईसी के द्वारा ऐसी कई योजना चलाई जाती है जिसमें आप अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको काफी अच्छा व्याज उस पर प्राप्त होता है और इस प्रकार आप चाहे तो अपने द्वारा इकट्ठा किए गए रकम को आगे बढ़ा सकते हैं।

इस प्रकार आप ब्याज के द्वारा प्राप्त पैसे को फिर ब्याज में इन्वेस्ट कर सकते हैं और अधिक फायदा कमा सकते हैं।

FAQ: ब्याज से पैसे कैसे कमाए? 

Q: ब्याज पर पैसे देने वाले का कांटेक्ट नंबर क्या है?

Ans: आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ब्याज पर पैसे देने वाले का कांटेक्ट नंबर प्राप्त हो जाएगा हालांकि उसमें से कौन सही है और कौन गलत है इसका निर्णय आपको अपनी बुद्धि के अनुसार लेना है

Q: इंटरेस्ट पर पैसे चाहिए क्या करूं?

Ans: आप ऑनलाइन लोन देने वाली एप्लीकेशन का सहारा ले सकते हैं

Q: ब्याज क्या है?

Ans: ब्याज को अंग्रेजी भाषा में इंटरेस्ट कहा जाता है। उधार के तौर पर लिए गए अमाउंट और उसे चुकाने के समय के आधार पर ब्याज की राशि तय होती है।

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ब्याज से पैसे कैसे कमाए? इसमें कौन-कौन से तरीके होते हैं, आपको इस बात की जानकारी मिल गई होगी पोस्ट पसंद आने पर इसे शेयर भी जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here