भारत का सबसे सस्ता 5G मोबाइल? जो है बेहद पावरफुल

0
76

अगर आप सुपर स्पीड इंटरनेट का मजा लेना चाहते हैं तो स्वागत है आपका 5G की दुनिया में आज हम आपको मार्केट में मौजूद भारत का सबसे सस्ता 5G मोबाइल की जानकारी देंगे!

भारत का सबसे सस्ता 5G मोबाइल

क्योंकि विदेशों में अमेरिका कनाडा जैसे देशों में पहले से 5G टेक्नोलॉजी काम कर रही है इसलिए vivo, Samsung जैसी विख्यात कम्पनियों ने पहले ही बाजार में स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। लेकिन आज हम आपको इंडियन कंपनी के बारे में बताएंगे जिसका मोबाइल्स की दुनिया में बहुत बड़ा नाम है लेकिन इसके बावजूद लोग उसके बारे में नहीं जानते!

भारत का सबसे सस्ता 5G मोबाइल? कौन सा है जानें

इंडिया में सबसे कम कीमत पर 5G फ़ोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी है LAVA जिसने मार्केट में एक पावरफुल मोबाइल Agni-5G के नाम से लांच किया है। इस मोबाइल की खासियत है कि यह बेहतरीन फीचर्स से लैस है जिसमें 64 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और साथ में एक शक्तिशाली प्रोसेसर दिया गया है।

लेकिन सबसे खास है यह फोन आपको लेटेस्ट 5G टेक्नोलॉजी देता है जो कि अभी तक कोई भी इंडियन कंपनी मार्केट में नहीं लेकर आई है आइए इसके फीचर्स को थोड़ा डिटेल में जानते हैं।

Screen Size :6.78 inch Big Screen
 Camera :64 + 2 + 2 | 5 MP

 

RAM :8GB

 

Battery :5000 mAh

 

Operating system :Android11
Processor :MediaTek Dimensity 810 processor
Octa

 

 

तो दोस्तों उपर दी गई स्पेसिफिकेशंस को देखने के बाद आप जान चुके होंगे इस मोबाइल की न सिर्फ कनेक्टिविटी फास्ट है, बल्कि इसका कैमरा भी वाकई शानदार है। फोन में दिए गए 64 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे से आप HD में Clear फोटोस क्लिक कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको lava के इस फोन में फुल 6.78 इंच की डिस्प्ले देखने को मिलती है जिसमे आप गेम्स और वीडियोस का लुत्फ उठा सकते है। दोस्तों मोबाइल की कीमत के हिसाब से इसमें काफी अच्छी रैम दी गई है। 8GB की बेहतरीन ram आपको lag फ्री गेम्स खेलने में मदद करेगी साथ में आपको साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

जिससे आप मोबाइल को अनलॉक कर सकते हैं और अंत में बात की जाए कलर्स की तो शाइनी कलर के साथ आने वाला यह मोबाइल देखने में काफी ज्यादा स्टाइलिश लगता है।

अगर आप किसी इंडियन कंपनी के 5G मोबाइल को टेस्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए यह परफेक्ट चॉइस हो सकती है।

कीमत देखें

«  Youtube & Reels के लिए Video बनाने के लिए बेस्ट फ़ोन

क्या 4G मोबाइल में 5G सिम चलेगा?

क्योंकि बाजार में अभी भी 4G उपयोगकर्ताओं की संख्या ज्यादा है अतः 4G phones की संख्या अधिक है। ऐसे में सवाल आता है कि क्या हम अपने इसी फोन में 5G का इस्तेमाल कर पाएंगे तो जवाब है नहीं? क्योंकि जिस तरह 3G फोन में 4G सिम का इस्तेमाल नहीं कर सकते उसी प्रकार 4G का उपयोग करने के लिए आपको 5G हैंडसेट खरीदना होगा।

इंडिया में 5G नेटवर्क कब लांच होगा?

देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने यह घोषणा की है कि भारत में 5जी की सेवाएं 2022 से 2030 के अंत तक शुरू हो जाएंगी। बता दे 5G सेवा की शुरुआत पहले देश के कुछ मुख्य शहरों से होगी। सूत्रों की माने तो इन शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधी नगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल है।

हालांकि अगर हम अपनी व्यक्तिगत राय दें तो जिस तरह 4G स्पीड अभी भी कई स्थानों विशेषकर गांव में अच्छी नहीं है। उसे देखते हुए 5G नेटवर्क कितनी अच्छी स्पीड स्पीड दे पाएगा और क्या इसको भी लांच करना मुनासिब है? इस बात को लेकर अभी भी सवालिया निशान खड़े होते हैं?

Jio 5G कब लांच करेगा?

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में शामिल JIO जल्दी ही 5G सर्विस शुरू करने जा रहा है बता दें रिलायंस जिओ इस साल अगस्त 2022 तक अपनी 5जी सर्विस को लांच कर सकता है। इसके अलावा आपको रिलायंस जियो की तरफ से जिओ फोन Next भी देखने को मिल सकता है जो एक 5G फोन है।

यह एक affordable smartphone होगा जो कि अलग-अलग वेरिएंट में उपलब्ध होगा। बता दें जिस तरह 4G की शुरुआत के समय LYF स्मार्ट फोन को जियो द्वारा लांच किया गया था। उसी तरह 5G की सेवाएं लांच होने के बाद कम कीमत पर भारत को 5G connectivity देने के लिए यह स्मार्टफोन लॉन्च किया जा सकता है।

सूत्रों की मानें तो इस फोन की अनुमानित कीमत 9000 से लेकर के 12000 के बीच हो सकती है इस फोन में आपको एंड्राइड 11 लेटेस्ट वर्जन देखने को मिलेगा। इसके साथ इसमें साढ़े 6 इंच की स्क्रीन और बेहरीन कैमरा सेटअप देखने को मिलेगा। तथा कनेक्टिविटी के लिए इसमें 5G, 4G दोनों सपोर्टेड होंगे तो आपके पास कनेक्टिविटी के दोनों ऑप्शन देखने को मिल सकते हैं।

« मोबाइल से यूट्यूब पर PUBG लाइव कैसे खेलें?

हमारी राय इस विषय पर

देश में जल्द ही 5G network लॉन्च होने के कयास लगाए जा रहे हैं लेकिन हमारी राय में शुरुआत में मोबाइल कंपनियां आपको 5G फोन के साथ 4G सिम का सपोर्ट देंगे! ताकि यूजर्स हाई स्पीड इंटरनेट के लिए 5G ka इस्तेमाल कर पाएंगे। वही जो लोग अभी भी 4G में संतुष्ट हैं उनके लिए यह सेवा काफी होगी। उम्मीद है भारत का सबसे सस्ता 5G मोबाइल की दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे और इस जानकारी को अन्य लोगों तक भी पहुंचाएंगे।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here