Android रुट कैसे करें? फ़ायदे और नुकसान

हेलो दोस्तों कैसे करते हैं वेबसाइट में आपका स्वागत है! दोस्तों आज के इस लेख में एक बार फिर से हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण टॉपिक लेकर आए हैं! जिसमें हम जानेंगे कि किस तरह से हम अपने Android को root कर सकते हैं! यदि आप भी जानना चाहते हैं एंड्राइड मोबाइल को रूट करने की प्रक्रिया को तो आज के इस लेख को पूरा जरूर पढ़े! क्योंकि पूरा पढ़ने के बाद ही आप इस लेख में दी गई जानकारी के उद्देश्य को समझ पाएंगे!

एंड्राइड मोबाइल सिस्टम के दाम तथा इसके easy-to-use के कारण android का उपयोग न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी किया जाता है। अतः आज का यह लेख उन एंड्रॉयड यूजर्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो अपने फ़ोन को root कराने के बारे में सोचते हैं! दरअसल कई बार ऐसा होता है की हमें कोई व्यक्ति फोन को root करने या इंटरनेट पर अनेक वीडियो ट्यूटोरियल में मोबाइल रूट करने के फायदे के बारे में बताया जाता है! जिस वजह से हमारे मन मे यह विचार आता है हैं कि क्यों ना अपने मोबाइल को root किया जाए?

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको मोबाइल root करने से संबंधित पूरी जानकारी बेहद सरल शब्दों में बताने जा रहे हैं! जिसे पढ़ने के बाद मुझे आशा है आप मोबाइल रूट कर पाएंगे! जिसके बाद आप Android मोबाइल रूट से संबंधित दूसरे स्मार्टफोन यूज़र्स को इस विषय पर अच्छी सलाह दे पाएंगे!

मोबाइल रुट करने से पूर्व इन बातों का ध्यान रखें!

◆root करने से पहले यदि आपके मोबाइल में पहले से ही कोई external card/sd कार्ड मौजूद है तो उस कार्ड को फोन से निकाल दीजिये!

◆इसके साथ ही फोन के सभी जरूरी डाटा जैसे contacts,images, documents आदि का बैकअप रख लीजिये।

◆अपने फोन को कम से कम 60% चार्ज रखें जिससे रूटिंग के दौरान आपके फोन की बैटरी low न हो!

सबसे जरूरी बात यदि आप अपने कंप्यूटर से मोबाइल रुट करने जा रहे हैं, तो Windows firewall को कंप्यूटर की सेटिंग्स पर जाकर ऑफ कर दीजिए। जिससे कंप्यूटर में इनस्टॉल एंटीवायरस से Rooting प्रोसेस के दौरान कोई परेशानी का सामने न करना पड़े!

मोबाइल को रुट करने के फायदे और नुकसान क्या है?

दोस्तो सबसे बड़ा फायदा है की हम किसी root किये डिवाइस से उन apps को इनस्टॉल कर सकते हैं जिन apps को बिना रुट किये फोन में नहीं चला सकते!

root किये एंड्राइड फोन में से आप उन apps को भी uninstall कर सकते हैं जो फोन के साथ पहले से इनस्टॉल होते हैं, अर्थात सिस्टम apps को हम रुट किये बगैर स्मार्टफोन में रन कर सकते है!

आप किसी app के font तथा layout को आसानी से बदल सकते हैं। हैं न cool!

दोस्तो इसके साथ ही रुट किये एंड्राइड फोन में अनेक फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आमतौर पर बिना रूट किये फोन में करना संभव नहीं होता!

■दूसरी और एंड्राइड फोन को रुट करने का नुकसान यह है की इसमे अपडेट issue होता है मतलब root होने के बाद phone नए version में अपडेट नहीं होगा! और मोबाइल की वारंटी भी तय समय से पहले खत्म हो जाती है।

आज कई सारे एंड्राइड मॉडल्स मौजूद हैं ,अतःअब आपको अपने डिवाइस मॉडल के बारे में जानना जरूरी है। जिससे आप अपने मोबाइल के अनुसार ऑनलाइन किसी भी video tutorial को देख कर अपने मोबाइल को root कर सके!

दोस्तो अब हम जान लेते हैं की किसी

Android फोन को रुट कैसे करे!

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल क्रोम ओपन कीजिये।

कब आपको kingo root apk को इनस्टॉल करना होगा आप longo root apk यहाँ क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है।

अब आप यहाँ डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिये। kingo रुट आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

download होने क बाद सेटिंग से unknown sources को ऑन कर दीजिये!

ओर इस तरह आपके कंप्यूटर में kingoroot apk इनस्टॉल हो जाएगा

दोस्तो इनस्टॉल होने के बाद इस app को ओपन कीजिये

one click Root पर क्लिक कर दिजिये ।और आपका एंड्राइड फोन रुट होने लग जाएगा!

आपके सामने 100% प्रोसेस पूरी होने के बाद रुट success मैसेज दिखाई देगा और इस तरह आपका स्मार्टफोन रुट हो जायेगा!

दोस्तों इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद उम्मीद है आप सीख चुके होंगे कि “एंड्रॉयड फोन को रूट कैसे करते हैं तथा एंड्राइड रूट क्या है”! साथियों इस जानकारी को whatsapp पर शेयर कर उन सभी एंड्रॉयड यूजर्स तक जरूर पहुंचाएं जो एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं जिससे वे लोग भी आपकी सहायता से यह जान सके कि उन्हें अपने मोबाइल को root करना चाहिए या नहीं! यह लेख आपको कैसा लगा?जैसा भी लगा कमेंट में बताना ना भूलें!

क्या यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद हुई?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *