आधार कार्ड से फोन कैसे खरीदें? चुनिए अपना पसंदीदा फोन

0
138

स्मार्टफोन के दाम में काफी गिरावट होने के कारण आजकल कई लोग अपने लिए स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। परंतु जब बात आती है आधार कार्ड से फोन लेने की तो कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आधार कार्ड से फोन कैसे खरीदें?

आधार कार्ड से फोन कैसे खरीदें

क्योंकि अक्सर ऑनलाइन मोबाइल खरीदने के लिए लोग क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर किसी भी ऐसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं जो EMI पर स्मार्टफोन खरीदने का ऑप्शन लोगों को देती है।

आधार कार्ड से फोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  •  आपके आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  •  आपके पान कार्ड की फोटोकोपी (आवश्यकता पड़ने पर)
  •  आपकी वर्किंग ईमेल आईडी
  •  आपका फोन नंबर
  •  आपका कैंसिल चेक
  •  आपका डिजिटल सिगनेचर
  •  दुकानदार के साथ आपकी सेल्फी
  •  फोन के साथ आपकी सेल्फी

आधार कार्ड से फोन कैसे खरीदें? इन 5 steps में 

आधार कार्ड के जरिए आप ऑफलाइन अपना मन पसंदीदा फोन भी खरीद सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आधार कार्ड से फोन कैसे लेते हैं इसकी जानकारी बताने वाले हैं।

1: दुकानदार के पास जाएं

अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके ईएमआई पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को लेकर के किसी ऐसी दुकान पर जाना होगा जो ग्राहकों को आधार कार्ड से स्मार्टफोन खरीदने की सर्विस उपलब्ध करवाती हो, क्योंकि उसी दुकान पर आपको यह सुविधा प्राप्त होगी जो आधार कार्ड से आपको स्मार्ट फोन खरीदने के लिए लोन देती होगी।

2: अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करें।

दुकान पर पहुंच जाने के बाद आपको दुकानदार से इस बारे में बातचीत करनी है कि आपको आधार कार्ड पर स्मार्टफोन खरीदना है। इसके बाद दुकानदार के द्वारा आपसे आपके आवश्यक डॉक्यूमेंट की डिमांड की जाएगी। इतना होने पर आप जो भी डॉक्यूमेंट अपने साथ लेकर के गए हैं आपको उन सभी डॉक्यूमेंट को दुकानदार के सामने प्रस्तुत करना है।

डॉक्यूमेंट प्राप्त कर लेने के बाद दुकानदार के द्वारा आपके डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहता है तो उसके बाद ऑनलाइन आपके डॉक्यूमेंट की डिटेल को डालकर के दुकानदार यह चेक करेगा कि आपका सिबिल स्कोर कितना अच्छा है।

अगर आपका सिविल Score अच्छा रहेगा तो आप आधार कार्ड से स्मार्टफोन खरीदने के लिए एलिजिबल पाए जाएंगे और अगर आपका सिविल Score खराब रहेगा तो आपको आधार कार्ड से स्मार्टफोन खरीदने के लिए दुकानदार मना कर देगा।

« {5 तरीके } ब्याज से पैसे कैसे कमाए? लाखों कमाने के तरीके

3: एप्लीकेशन फॉर्म भरे।

आधार कार्ड से स्मार्टफोन लेने के लिए जब आप एलिजिबल पाए जाएंगे, तो उसके बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दुकानदार के द्वारा दिया जाएगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है आपको उन सभी जानकारियों को भरना है।

जैसे कि अपना खुद का नाम, अपने माता-पिता का नाम, अपना एड्रेस, अपना फोन नंबर, आप कौन सा फोन लेना चाहते हैं उसका नाम और मॉडल नंबर।

सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में तीन से चार सिग्नेचर भी करने पड़ेगे क्योंकि यह एप्लीकेशन फोरम 3 से 4 पन्नों का होता है। फॉर्म भर लेने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को दुकानदार को जमा कर देना है।

4: कैंसिल चेक और डाउन पेमेंट जमा करें

एप्लीकेशन फॉर्म को दुकानदार को देने के बाद आपको कैंसिल चेक में अपने सिग्नेचर करने हैं और स्मार्टफोन की जितनी भी कीमत है, उसकी आधी कीमत कैंसिल चेक में डालनी है और बिना तारीख डाले हुए आपको कैंसिल चेक को दुकानदार को दे देना है, साथ ही आपको फोन की डाउन पेमेंट भी दुकानदार को जमा करनी है।

« Paytm से इंश्योरेंस कैसे करें? सिर्फ 2 मिनट में खरीदें कोई भी इंश्योरेंस

5: दुकानदार और फोन के साथ सेल्फी लें

कैंसिल चेक और डाउन पेमेंट जमा करने के बाद दुकानदार के द्वारा सबसे पहले आपने जो फोन लिया है उसके बॉक्स के साथ आपकी सेल्फी ली जाती है। इसके बाद दुकानदार आपके फोन के बॉक्स और आपके साथ खुद की सेल्फी लेता है।

इसके बाद दुकानदार के द्वारा आपको फोन का बिल दे दिया जाता है जिसके अंदर इस बात की जानकारी होती है कि आपके स्मार्टफोन की टोटल कीमत कितनी है और कितनी ईएमआई आपको अपने स्मार्टफोन की पूरी कीमत को भरने के लिए भरनी है।

फोन खरीदने के टाइम ही दुकानदार आपसे यह भी बातें शेयर करता है कि आपको महीने की कौन सी तारीख को अपने स्मार्टफोन की EMI को भरना है।

FAQ:आधार कार्ड से फोन कैसे खरीदें? 

Q: क्या आधार कार्ड का इस्तेमाल करके हम ऑनलाइन फोन खरीद सकते हैं?

Ans: जी, आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन फोन शायद ही खरीद सकते हैं। हालांकि कुछ अपवाद अवश्य हो सकते हैं क्योंकि अधिकतर ऑनलाइन फोन खरीदने के लिए जब पेमेंट करने की बारी आती है तब आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर किसी भी थर्ड पार्टी ईएमआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Q: अगर हम ईएमआई पर लिए गए स्मार्टफोन की किस्त को टाइम पर नहीं भरते हैं तो क्या होगा?

Ans: अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको अपने फोन की कुल कीमत पर लेट फीस देनी पड़ सकती है और अगर आप लंबे समय तक EMI नहीं भरते हैं तो कैंसिल चेक के आधार पर दुकानदार के द्वारा आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Q: ईएमआई पर आधार कार्ड के जरिए स्मार्टफोन खरीदने पर हमारे पैन कार्ड की डिमांड दुकानदार के द्वारा क्यों की जाती है?

Ans: दुकानदार आपसे आपके पैन कार्ड की डिमांड इसलिए करता है ताकि आपके पान कार्ड के नंबर को डाल कर के वह ऑनलाइन इस बात की जानकारी हासिल कर सके कि आपका सिबिल स्कोर कितना है और आपकी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कितनी अच्छी या फिर खराब है। ट्रांजैक्शन हिस्ट्री अच्छी होने पर और सिविल Score अच्छा होने पर ही दुकानदार आपको आधार कार्ड पर स्मार्टफोन खरीदने के लिए हामी भरता है।

Q: आधार कार्ड से स्मार्टफोन खरीदने पर हमारी महीने की EMI कितनी होती है?

Ans: यह इस बात पर डिपेंड करती है कि आपने कितना महंगा अथवा सस्ता स्मार्टफोन खरीदा है।

निष्कर्ष

तो साथियों अब आपको आधार कार्ड से फोन कैसे खरीदें? इस विषय कर पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। अगर आप इस पोस्ट से संतुष्ट हैं तो इसे शेयर करना न भूलें।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here