2020 me Blog Kaise Banaye? start new blog in Hindi

0
341

एक सही शुरुवात आपके लक्ष्य को पूरा करने के लिए बेहद जरुरी होती है! ☺️ जी हाँ यदि आपका भी मन है blogging के फील्ड में आने का और कुछ कर दिखाने का! तो बिलकुल हम आपके सपनों को support करते हैं, और इसलिए आज हम हाजिर हैं इस पोस्ट में आपके सवाल के जवाबों के साथ की 2020 me Blog Kaise Banaye? या 2020 में blogging की शुरुवात कैसे की जाए!

यह भी देखें- Blogging kya hai

नमस्कार साथियों! स्वागत है आप सभी का kaisekartehai साईट पर! दोस्तों blogging एक पेशा है जिसमें सफल होने के लिए आपके पास जूनून और धैर्य होना जरुरी है! यहाँ मैं कोई बड़ी-बड़ी बातें कहकर आपको ज्ञान नहीं बाटूंगा लेकिन यह सच है, क्योंकि blogging रातों-रात अमीर होने का बिसनेस बिलकुल भी नहीं है! इसलिए इस लेख में अपने पर्सनल अनुभव के आधार पर आपके साथ सीधे 2020 में ब्लॉग को setup करने की चर्चा हम करेंगे!

दोस्तों एक नया blogger होने के नाते, या भविष्य में blogging की दुनिया में कदम रखने के लिए आपको यह step by step guide अपने ब्लॉग की शुरुवात करने में मदद करेगी !

तो चलिए बिना देरी किये अब हम जानते हैं

2020 मे अपना फ्रेश ब्लॉग कैसे शुरू करें?

क्या blogging मेरी पसंद की फील्ड है?

मुझे तो लिखने में मजा नहीं आता, मुझे ऑनलाइन आर्टिकल पढना पसंद नहीं है, मुझे इन्टरनेट पर रिसर्च करना भी boaring लगता है, लोगों की help करके मेरा क्या फायदा? तो साथियों यदि अभी भी इस तरह के विचार आपके मन में है, तो शायद आप गलत field में जा रहे हैं, जी हाँ फिर शायद आप किसी और काम के लिए बने हैं!

क्योंकि दोस्तों blogging एक कठिन परिश्रम, धैर्य के साथ-साथ smartwork का पेशा है! यहाँ पर आप सिर्फ यह सोचकर आते हैं की महीने के लाखों रूपये इससे आसानी से कमाए जा सकते हैं !तो शायद यह आपका सिर्फ भ्रम है क्योंकि बिना कुछ सीखे इस फील्ड में यदि आप आ जाते हैं तो आप कुछ समय बाद हार मान जाओगे!

दोस्तों आंकडें बताते हैं की रोजाना आज सैकड़ों hindi blogs इन्टरनेट पर बनाये जाते हैं, और कुछ महीने या हफ्ते बाद ही वे blogs update होना बंद हो जाते हैं, क्योंकि वे निराश होकर अपने कार्य को आगे नहीं बाधा पाते!

लेकिन यदि आपके पास सीखने का जूनून है, आप लोगों की हेल्प करना पसंद करते हैं और आप लगातार हार माने बगैर काम करते रहते हैं! तो भले ही आज आपके पास कोई अनुभव नहीं हो लेकिन आप तब भी एक सफल blogger बन सकते हैं! तो आइये जानते हैं पहले step को

2020 me Blog Kaise Banaye? – (step by step hindi guide )

1. choose Topic

कई लोग इस फील्ड में आने से पहले ही कई महीने या साल यह सोचने में लगा देते हैं की आखिर किस type का Blog सेलेक्ट किया जाए? और blogging करने से पहले ही वे अपने दिमाग में यह सोच लेते हैं की किस टॉपिक में ज्यादा ट्रैफिक/पैसा है या फिर यदि मेरा ब्लॉग लोग read न करें तो क्या होगा!

इसलिए यहाँ आपसे कहना चाहूँगा की ब्लॉग शुरू करने से पूर्व इन विचारों को दिमाग से निकाल दें! यहाँ कुछ टिप्स हैं जो आपको सही टॉपिक चुनने में और आपके blogging की सही शुरुवात के लिए मदद करेंगे!

choose topic as you like– दोस्तों blogging एक प्रोसेस है जिसमें ट्रैफिक पाने, income generate करने में normally 6-7 महीनों का समय लगता ही है, और इसी दौरान blogger की एक असली परीक्षा होती है, कई सारे लोग इस दौरान एक या दो महीने में ही हार मान लेते हैं! ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने blogging को सिर्फ पैसे के लिए या एक इच्छा के लिए शुरू किया था! इसलिए आपको वह टॉपिक सेलेक्ट करना है जो आपको पसंद है, ऐसा करने से एक तो आप dedication और जूनून के साथ बिना थके काम कर सकते हैं, साथ ही जिन दिनों में आप निराशा महसूस करेंगे उन दिनों में भी आप अपने favourite niche/topic पर काम कर पायेंगे! क्योंकि इसमें आपका इंटरेस्ट है!

टॉपिक चुनते समय दूसरी विशेष बात का ध्यान रखना चाहिए की आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया टॉपिक लोगों की problem solve करता है या फिर नहीं!

तो जब आपका टॉपिक पसंदीदा होने के साथ ही दुसरे के लिए helpfull भी है तो आप blogging शुरू कर सकते हैं! अब हम बात करते हैं!

2. Pick a domain

तो अब तक आप Decide कर चुके हैं किस टॉपिक पर लिखना है, उसके बाद अब बारी है, आपको अपने टॉपिक से Related एक सही डोमेन को चुनने का!

● ऐसा डोमेन चुनें जो आसान हो! अर्थात डोमेन की length अधिंक नहीं होनी चाहिए! क्योंकी यदि डोमेन short&attractive होगा तो पाठक आपकी website के नाम को भूल नहीं पायेंगे!

●साथियों दूसरी बात ऐसा डोमेन चुनें जो की आपके ब्लॉग से related हो! example के लिए आपका niche Food पर है तो आप अपना डोमेन foodtips ले सकते हैं, niche से रिलेटेड डोमेन के लिए आप Leandomainsearch.com साईट पर जाकर 2020 में ब्लॉग की शुरुवात के लिए मनचाहा available डोमेन find कर सकते हैं

3. platform चुनें-

दोस्तों अब बारी आती है सही platform को चुनने की तो यह शायद आप ब्लॉग शुरू करने से पहले ही Decide कर चुके होंगे! विश्व में blogging के लिए दो famous प्लेटफार्म है पहला blogger दूसरा wordpress| तो यदि आप फ्री ब्लॉग से शुरुवात करना चाहते हैं तो blogger पर जाएँ नहीं तो आप domain/होस्टिंग के साथ wordpress प्लेटफार्म से अपने ब्लॉग की शुरुवात कर सकते हैं!

4. buy Hosting

तो दोस्तों पाँचवा step है सही hosting को चुनने का! यदि आप blogger पर अपना ब्लॉग बनाने जा रहे हैं तो आपको कोई tension की जरूरत नहीं है, लेकिन हाँ यदि आप wordpress पर blogging कर रहे हैं तो आपको जरुर hosting को सीरियस लेना होगा! क्योंकि वर्तमान समय में ब्लॉग की Ranking के लिए speed बेहद important फैक्टर है, यदि आप किसी भी ऐसी -वैसी कंपनी के सर्वर पर अपनी साईट host कर देते हैं तो साईट अचानक कभी भी बंद हो सकती है! इसलिए एक बेस्ट hosting कंपनी के plans को buy करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है! हालांकि आप शुरुवात में किसी भी अच्छी hosting कंपनी के shared Plans को buy कर सकते हैं!

5. Theme

अब आप ready हैं अपनी Domain- hosting के साथ wordpress प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के लिए या फिर आपने blogger पर आपने ब्लॉग ready कर लिया है! तो अब आपको अगले step में अपने ब्लॉग के लिए एक सही theme का चुनाव करना है, एक ब्लॉग की theme बेहद important होती है, इसलिए fast loading+seo फ्रेंडली theme को setup करना बेहद जरूरी है! यदि आपका बजट है तो आप अपने ब्लॉग के लिए paid theme खरीद सकते हैं या फिर आप free theme को choose कर सकते हैं!

टिप्स- कभी भी crack/nulled premium theme का इस्तेमाल न करें! अर्थात without लाइसेंस key के किसी भी premium theme को Activate मत करें ! ऐसा करना कभी भी ब्लॉग पर आपके द्वारा की गयी मेहनत पर पानी फिरा सकता है!

6. plugings

ठीक है दोस्तों मरी राय से इन्टरनेट पर research करने के बाद जब आप एक Quality theme को ब्लॉग पर setup कर लें! तो अब अगले step में आपको अपने wordpress ब्लॉग पर आवश्यक plugins का इस्तेमाल करना होगा! wordpress पर हजारों plugins available हैं जो आपके ब्लॉग में customizing की सुविधा देते हैं, आपके लिए कुछ usefull plugings की जानकारी दी गयी है!

•seo के लिए- yoast seo& Rank Math Seo plugin
• add this -सोशल shares के लिए
•table of content plus – पोस्ट में तालिका बनाने के लिए
•blog security के लिए- Wordfence Security – Firewall & Malware Scan

Note- इसके अलावा और भी कई सारे उपयोगी plugins हैं, परन्तु अपने ब्लॉग में सिर्फ कुछ usefull चुनिन्दा plugins का इस्तेमाल करें, अनावश्यक plugins इनस्टॉल करने से साईट की loading स्पीड पर फर्क पड़ता है!

7. Publish Content

तो अब आपका ब्लॉग तैयार हो चुका है अब तयारी है ब्लॉग Post की! साथियों उम्मीद है निम्नलिखित टिप्स आपको क्वालिटी content लिखने में मदद करेंगे!

Quality over Quantity

जी हाँ हमेशा याद रहें आपका ब्लॉग तभी सुन्दर होगा जब उसमें कन्टेन्ट usefull होगा! यदि आप आज सोचते हैं की ब्लॉग पर रोजाना आर्टिकल पब्लिश कर ढेर सारा ट्रैफिक प्राप्त किया जा सकता है तो ऐसा नहीं है! जबकि इसके स्थान पर आपको क्वालिटी content पर फोकस करना होगा! आप भले ही 2 दिन या हफ्ते में एक article ब्लॉग पर पब्लिश करें!

परन्तु वह पोस्ट usefull/helpfull होनी चाहिए!

● organize your Post

ब्लॉग पर पब्लिश किये गये आर्टिकल में शोर्ट paragraphs, sub-headings, bullet point list होने चाहिए! हालांकि यह छोटी-छोटी बातें हैं परन्तु यह आपके readers के मन में आपके ब्लॉग की image बनाने का काम करती है!

●use images& videos

इसके अलावा आर्टिकल में जरूरत पड़े तो इमेज जरुर करें! आपने सुना होगा “एक picture हजारों शब्द कह देती है”, इसके साथ ही जरूरत पड़ें तो videos का इस्तेमाल जरुर करें! ऐसा करन से आर्टिकल visually appealing (दिखने में आकर्षित) लगता है!

Seo (search Engine Optimization)

अंत मैं यही कहना चाहूँगा की seo को सीखना शुरू करें! और blog में content को सर्च इंजन के लिए optimize करना न भूलें! क्योंकि आज के समय में बिना seo किये आपकी पोस्ट को गूगल या search इंजन में rank करना काफी कठिन होगा! अतः ब्लॉग को popular और सफल बनाने के लिए seo सीखना शुरू करें!

Read also- digital marketing kaise sikhe – डिटेल में समझें

तो साथियों यह थे कुछ Tips उम्मीद है यह tips एक नये blogger के रूप में आपको 2020 me Blog Kaise Banaye? मददगार साबित होंगे! आपको भी धन्यवाद जो आपने कीमती समय निकालकर इस पोस्ट को पढ़ा! आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here