पुराना Whatsapp वापस कैसे लाये?- (step by step जानिये!)

दोस्तों स्वागत है आपका कैसे करते हैं साइट पर! आज के इस लेख में आप बेहद सरल तथा स्पस्ट शब्दों में स्क्रीनशॉट की साहयता से सीखेंगे की आप अपने मोबाइल में पुराना whatsapp वापस कैसे ला सकते हैं! जी हाँ मुझे पूरी उम्मीद है आज के इस लेख को अंत तक पढने के बाद आप अपने mobile में दोबारा से अपना पसंदीदा whatsapp वापस पा सकेंगे!

दोस्तों क्या आप एक whatsapp user हैं? यदि हाँ तो आप जानते ही होंगे की whatsapp अपनी सेवा को बेहतर बनाने के लिए अपने features में समय-समय पर नये अपडेट लाता रहता है!

लेकिन कई बार अपडेट की वजह से कई सारे users को परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें whatsapp का नया अपडेट पसंद नहीं आता या यूँ कह सकते है वह whatsapp के पुराने वर्शन में ही आरामदायक महसूस करते हैं !

क्या आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है, यदि हाँ तो आप इस तरह उन सभी दूसरे यूज़र्स की परेशानी को समझ सकते हैं! तो दोस्तों इसी समस्या को देखते हुए आज का यह लेख उन सभी whatsapp users के लिए जो इस सवाल का जवाब पाना चाहते है की

 old whatsapp को वापस कैसे लायें?

दोस्तों बिना डाटा खोये बगैर पुनः same whatsapp इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गये स्टेप्स को ध्यानपूर्वक समझें तथा फिर इनका पालन करें!

#step1

whatsapp old version

सबसे पहले मैं आपको अपना वर्तमान whatsapp letest version(2.19.98) दिखाना चाहता हूँ जैसा की आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं!

अब सबसे पहले यदि आप पुराना डाटा खोये बगैर पुराना whatsapp पाना चाहते हैं! तो वर्तमान installed whatsapp का डाटा बैकअप करना होगा! डाटा बैकअप करने के लिए आपको whatsapp settings में जाना है, और यहाँ chats पर क्लिक कीजिये!

purana whatsapp

उसके बाद chat backup के आप्शन पर क्लिक करना है!

whatsapp backup

उसके बाद back up के आप्शन पर क्लिक कर दीजिये आपके फ़ोन में whatsapp डाटा बैकअप हो जायेगा! अब आप इस whatsapp version को uninstall कर सकते हैं!!

इस तरह कीजिये पुराना whatsapp download!

#step2

अब आप पुराने whatsapp version को डाउनलोड करने के लिए लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक कीजिये!

पुराना whatsapp डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

अब आप uptodown नामक इस website पर आ जायेंगे!

whatapp older version

यहाँ से अब आप whatsapp के लेटेस्ट version को भी डाउनलोड कर सकते हैं! परन्तु आपको whatsapp का पुराना version डाउनलोड करना है तो आप older version पर क्लिक कीजिये!

whatsapp purana version

अब यहाँ आपके सामने whatsapp के सभी पुराने version सामने आ जायेंगे! आपके सामने इतने सारे version हैं की आप 1 साल पुराने whatsapp version को भी आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं!

दोस्तों आप जिस भी whatsapp version को डाउनलोड करना चाहते हैं या उस version की रिलीज़ date पता करना चाहते हैं उस whatsapp version पर tap कीजिये!

how to download whatsapp old version

और उस version को डाउनलोड करने के साथ ही उसकी पूरी डिटेल् जैसे की size,downloads की संख्या आपके सामने दिखाई देंगी! आप उस version की लांच date भी देख सकते हैं!

तो दोस्तों ऊपर download पर क्लिक करते ही वह whatsappp apk file डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी!

file download होने के बाद उस पर क्लिक कर इनस्टॉल कीजिये!

यदि app को इनस्टॉल करने के दौरान किसी तरह की कोई समस्या आती है तो आप इस लेख के नीचे कमेंट या सीधे मुझे contact कर mail सकते हैं!

तो दोस्तों इस प्रकार आपके कंप्यूटर में पुराना whatsapp इनस्टॉल हो जायेगा!

#step 3

अब आप whatsapp app को ओपन कीजिये! तथा एकाउंट create करने के लिए अपना same whatsapp नंबर enter कीजिये!

whatsapp create account on old version

अब आपके mobile नंबर को verify करने के लिए उसमें otp आएगा! otp verify करने के बाद आपका whatsapp अकाउंट verify हो जायेगा!

whatsapp data restore

अब आपने इस नंबर पर जो डेटा backup किया है उसे restore करने के लिए कहा जायेगा! आपके restore पर क्लिक करते ही वह डेटा वापस आपको प्राप्त हो जाएगा! तथा उसके बाद next पर क्लिक कीजिये और आगे के कुछ ही steps को पूरा करते ही आपका whatsapp एकाउंट create हो जाएगा!

whatsapp very old version

और इस प्रकार आप देख सकते हैं कि मेरे डिवाइस में whatsapp का old version डाउनलोड हो चुका है!वो भी पुराना डेटा खोए बगैर😊

तो दोस्तों इस प्रकार आप भी ऊपर बताये गए कुछ सरल steps को अपनाकर पुराना whatsapp वापस पा सकते हैं! उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी! दोस्तों यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट के जरिये बता सकते हैं! अब आप इस उपयोगी जानकारी को अपने सभी whatsapp groups पर शेयर करें ताकि दूसरों तक इस जानकारी को पहुचाँकर उन्हें कुछ नया सिखाने में आप उनकी छोटी सी मदद कर सके!

“सीखेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया”😊

क्या यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद हुई?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *